Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आशाओं को दिया गया घर-घर दस्तक अभियान का प्रशिक्षण

  विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आशाओं को दिया गया घर-घर दस्तक अभियान का प्रशिक्षण जिला संवाददाता कामेश्वर विश्वकर्मा  सोनभद्र/ आज ...

 विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आशाओं को दिया गया घर-घर दस्तक अभियान का प्रशिक्षण

जिला संवाददाता कामेश्वर विश्वकर्मा 




सोनभद्र/ आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनी के सभागार कक्ष में बभनी ब्लाक की लगभग 60 आशाओं को घर-घर दस्तक अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया । 

हर साल 1 अप्रैल से लेकर के 30 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का कार्यक्रम चलता है जिसमें आशाओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों को मच्छरों द्वारा फैलने वाली बीमारी के बारे में तथा साफ सफाई और बुखार की जानकारी भी आशाओं द्वारा इकट्ठा की जाती है। इसी क्रम में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था ।

इसी के तहत बभनी ब्लाक के बीपीएम ओमप्रकाश गौतम द्वारा आशाओं को दस्तक अभियान के तहत क्या-क्या कार्य करना है यह बताया गया तथा घर-घर जाकर होम सर्वे फॉर्म को भरते हुए पूरी जानकारी घरवालों की इकट्ठा करते हुए दिए जा रहे हैं फॉर्मेट में कैसे भरा जाएगा इसकी जानकारी दी गई तथा ई कवच पर UPDIS पर जाकर रिपोर्टिंग का कार्य करेंगी।

साथ में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के तरफ से गोविंद विश्वकर्मा द्वारा नियमित टीकाकरण आशाओं द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई तथा संचारी माह में आशाओं द्वारा कैसे अपने कार्यों को किया जाएगा इसकी भी जानकारी दी गई ।

प्रदीप कुमार टीएसयू ई-कवच के जिला प्रभारी द्वारा आशाओं को आभा कार्ड बनाने में आ रही दिक्कतों के बारे में जाना तथा उनकी समस्या का तुरंत निस्तारण भी उनके माध्यम से किया गया ।

इसी क्रम में फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड प्रोजेक्ट के बीसीसीएफ रवि शंकर पांडे द्वारा बताया गया कि जो भी आशा दस्तक अभियान में कार्य करेंगी वह लोगों को जाकर मच्छरों से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएंगी तथा अगर कोई किसी को भी बुखार आ रहा है तो आशा उसी वक्त उसकी मलेरिया जांच करेगी और अगर मलेरिया निकलता है तो इसकी सूचना वह मुझे दें या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक को दें एवं अपनी आशा संगिनी को सूचना देने का कार्य करें तथा बीसीसीएफ फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड रवि शंकर पांडे द्वारा आशाओं द्वारा जो भी जांच की जाएगी उसकी पूरी रिपोर्टिंग m1 रजिस्टर पर करेगी और इस पूरे कार्यक्रम के बाद पूरी जांच रिपोर्ट अपने अपने संगिनी को उपलब्ध करा देंगी । मलेरिया जांच के लिए आई हुई सभी आशाओं को मलेरिया जांच किट भी उपलब्ध कराई गई ।

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से TSU की BOC कुमारी पूनम, आशा संगिनी रिंकू, मधुरानी, लैब टेक्नीशियन अनूप गुप्ता मौजूद रहे ।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles